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आगामी मानसून सीजन में आपदा प्रबंधन पर जिला कलक्टर ने ली बैठक

केकड़ी ,11 जून। आगामी मानसून सीजन में जल भराव एवं बाढ़ की संभावना को देखते हुए जन धन के सुरक्षात्मक उपाय के लिए एनडीएमए की गाइडलाइन के अनुसार आपदा प्रबंधन तैयारी सुनिश्चित करने के लिए जिला कलक्टर श्रीमती श्वेता चौहान ने मंगलवार को जिला पुलिस अधीक्षक  विनीत कुमार बंसल एवं अन्य विभागीय अधिकारियो के साथ जल भराव एवं बाढ़ आपदा प्रबंधन पर बैठक ली। 


    जिला कलक्टर श्रीमती श्वेता चौहान ने बताया कि आगामी मानसून सीजन में बाढ़ एवं जल भराव की स्थिति में आपदा प्रबंधन की तैयारी सुनिश्चित करने के लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया। 

उन्होंने बताया कि सिंचाई विभाग के अधिकारियों को 15 जून से बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित करने तथा बाढ़ या जल भराव की संभावना वाले क्षेत्रों का चिन्हीकरण कर योजना बनाने वायरलेस सेट , नाव , रक्षा पेटी आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने को निर्देशित किया। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को नियंत्रण कक्ष स्थापित करने,निचले क्षेत्रों से पानी निकालने के लिए पंप सेटों की व्यवस्था सुनिश्चित करने एवं बाढ़ संभावित क्षेत्र में व्यापक मात्रा में पंप सेटों की व्यवस्था सुनिश्चित करने को निर्देशित किया । साथ ही पेयजल की व्यवस्था व पेयजल स्रोतों के क्लोरीफिकेशन की समुचित व्यवस्था करने को निर्देशित किया।


       उन्होंने बताया कि स्थानीय निकाय विभाग के अधिकारियों को सड़कों की मरम्मत एवं नालों की सफाई मानसून पूर्व करने को निर्देशित किया। निचले स्तर की बस्तियों को चिन्हित कर आपातकाल में अस्थाई रूप से धर्मशाला, सार्वजनिक स्थल आदि का चिन्हीकरण कर व्यवस्था सुनिश्चित करने को निर्देशित किया। वर्षा जल को निकालने के लिए पंप सेट का प्रबंध करने , मृत पशुओं,मलबा, कचरा आदि को हटाने एवं सुरक्षात्मक स्वास्थ्य उपाय मलेरियारोधी उपाय ,फल सब्जियों को खुले में बिक्री पर प्रतिबंध आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने को निर्देशित किया।

        उन्होंने बताया कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को जीवन रक्षक दवाइयां ,बाढ़ के समय आवश्यकता अनुसार मोबाइल चिकित्सा दल के गठन की व्यवस्था करने ,बाढ़ के दौरान तथा उसके उपरांत फैलने वाली बीमारियों के इलाज के लिए पर्याप्त मात्रा में दवाइयां उपलब्ध रखने को निर्देशित किया। नागरिक सुरक्षा विभाग के प्रशिक्षित तैराक गोताखोर रेस्क्यू सेवकों की सूची तैयारी कर आपदा के समय बचाव कार्य में नियुक्त करने की व्यवस्था रखने को निर्देशित किया। पुलिस विभाग को होमगार्ड एवं आरएसी की प्रशिक्षण एवं अन्य कंपनियां तैयार रखने ,  तैराक एवं नावों की व्यवस्था रखने  टॉर्च एवं अन्य उपकरण की व्यवस्था करने तथा  कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने को निर्देशित किया।


   उन्होंने बताया कि विद्युत वितरण निगम के अधिकारियों को बाढ़ की स्थिति होने पर विद्युत व्यवस्था सुचारू रखने के लिए आवश्यक उपकरण पोल ,कंडक्टर आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने को निर्देशित किया। साथ ही कहीं ट्रांसफार्मर जमीन पर पड़े हैं तो उन्हें डीपी पर रखवाया जाए । ढीले तारों को कसने एवं कनेक्शन को टाइट करने को निर्देशित किया।

 पशुपालन विभाग द्वारा पशुओं में फैलने वाली बीमारियों के इलाज के लिए पर्याप्त दवाई की व्यवस्था करने एवं बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में चारे, पशु आहार की व्यवस्था सुनिश्चित करने तथा मृत पशुओं का सुरक्षित निस्तारण करने का स्थान चिन्हित करने को निर्देशित किया गया। सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को जर्जर सार्वजनिक भवनों की पहचान कर मरम्मत करवाने एवं अनुपयुक्त पाए जाने पर गिरवाने  को निर्देशित किया गया। 


     उन्होंने बताया कि जिला बाढ़ नियंत्रण कक्ष 15 जून से 30 सितंबर तक जिला कलेक्टर कार्यालय केकड़ी में कक्ष संख्या दो में स्थापित किया जाएगा। 8-8 घंटे की तीन पारियों में 24 घंटे संचालित किया जाएगा। इसके प्रभारी अधिकारी उपखंड अधिकारी सुभाष चंद्र हेमानी रहेंगे।इनसे मोबाइल नं 8209855877 पर संपर्क किया जा सकेगा । नियंत्रण कक्ष पर दूरभाष नंबर 01467220010 पर संपर्क किया जा सकेगा । नियंत्रण कक्ष के शाखा प्रभारी भीमसेन से मोबाइल 9571939 755 पर संपर्क किया जा सकता है। नियंत्रण कक्ष के सह प्रभारी  हंसराज धाकड़ को नियुक्त किया गया है। इनसे मोबाइल नं 9636 568083 पर संपर्क किया जा सकता है। नियंत्रण कक्ष में 8- 8 घंटे की तीन परियों के लिए बीसीसआई श्री ऋषभ गदिया , अध्यापक  संजय वैष्णव, प्रबोधक ऋषिराज सोनी , बीसीआई अंकित तिवारी सहित स्वयं सेवकों को नियुक्त किया गया है।

    इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर दिनेश धाकड़, उपखंड अधिकारी सुभाष चंद्र हेमानी , अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी त्रिलोक राम दहिया , जिला रसद अधिकारी सादीक मोहम्मद, अधीक्षण अभियंता विक्रम सिंह गुर्जर, सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

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